Maharashtra Board Exam 2021: महाराष्ट्र की कैबिनेट में हुआ बड़ा फैसला, कैंसल हुई 10वीं की बोर्ड परीक्षा

 Maharashtra Board Exam 2021: महाराष्ट्र की कैबिनेट में हुआ बड़ा फैसला, कैंसल हुई 10वीं की बोर्ड परीक्षा

Maharashtra Board Exam (प्रतीकात्मक फोटो)

Maharashtra Board Exam 2021: महाराष्ट्र में 10वीं की परीक्षा कैंसल कर दी गई है. महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट में यह फैसला लिया गया है. दसवीं के सभी बच्चों को प्रोमोट किया जाएगा, इसके लिए इंटरनल एसेसमेंट किया जाएगा. 12वीं की परीक्षा हालात सुधरने के बाद आयोजित की जाएगी.

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर लिखा, ”COVID-19 महामारी की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने अब कक्षा 10 वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है. हमारे छात्रों और शिक्षकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.”

उन्होंने आगे लिखा, ”चूंकि वर्तमान माहौल परीक्षाओं के लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए हमने अपनी परीक्षाएं स्थगित कर अन्य बोर्ड से परीक्षा की रिशेड्यूल करने का अनुरोध किया था. हमारे संचार के जवाब में, अन्य बोर्डों ने अब अपनी परीक्षा रद्द कर दी है, इसलिए समता बनाए रखते हुए, हमने अपनी परीक्षा भी रद्द कर दी है.”

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10वीं कक्षा के रिजल्ट के लिए मूल्यांकन मानदंड और रिजल्ट की तारीख जल्द जारी की जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग एक “निष्पक्ष और सटीक” मूल्यांकन मानदंड तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है.

बता दें कि राज्य में सोमवार को 58,924 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी. यहां 351 मरीजों की मौत हुई. महाराष्ट्र में रविवार को सर्वाधिक 68,631 मामले आए थे और 503 संक्रमितों की मौत हुई थी. वहीं शनिवार को 67,123 लोग संक्रमित हुए थे और 419 मरीजों की मौत हुई थी.

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget