Sunday, 25 April 2021

कभी सोचा है अंतरिक्ष से कैसी दिखती है अपनी धरती! ISS का यह अद्भुत वीडियो आपका दिन बना देगा

 कभी सोचा है अंतरिक्ष से कैसी दिखती है अपनी धरती! ISS का यह अद्भुत वीडियो आपका दिन बना देगा

ISS ने पृथ्वी दिवस पर अंतरिक्ष से लिया गया ये वीडियो साझा किया.

हम लोगों में से बहुतों की यह ख्वाहिश होगी कि आखिर हमारी धरती अंतरिक्ष से कैसी दिखती है? हमारी सुंदर पृथ्वी को जब अंतरिक्ष से देखा जाता है, तो वो कितनी सुंदर दिखती होगी? ‘Earth day’ के मौके पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से लिया गया एक वीडियो आपका दिन बना देगा. ISS ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर इस वीडियो को शेयर किया है, जिसे आप भी बार-बार देखना चाहेंगे. (Video of High definition views of Earth from International Space Station)

ISS ने पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाते हुए इस वीडियो को साझा किया. हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. इस वीडियो को अब तक 53 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं. इस वीडियो को साझा करते हुए ISS ने लिखा है, ‘आराम से बैठिए और नजारे का लुत्फ उठाइए!’ इसकी कैप्शन में आगे लिखा है, ‘इस #EarthDay पर हम इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ली गई धरती की हाई डेफिनेशन तस्वीर साझा कर रहे हैं. हम ज्यादा कुछ नहीं कहेंगे, इस वीडियो को देखिए और हैरान होने के लिए तैयार हो जाइए.’

हजारों लोगों ने देखा वीडियो

इस वीडियो को अब तक 53 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. यहां तक कि नासा के आधिकारिक पेज से भी इसे लाइक किया गया है. लोग इस वीडियो का लुत्फ उठाने के साथ-साथ अपने अनुभव भी साझा कर रहे हैं. इस इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, ‘हमारी अद्भुत धरती मां!’ एक अन्य ने लिखा, ‘शानदार, क्या व्यू है.’ इसके अलावा हजारों लोगों ने इस वीडियो को देखकर अपनी खुशी जाहिर की है.

स्पेसएक्स ने मनुष्यों को भेजा आईएसएस

हाल ही में एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने पहली बार रिसाइकल किए हुए रॉकेट और अंतरिक्षयान का प्रयोग करते हुए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए अपने तीसरे क्रू को लॉन्च किया था. इसके तहत अमेरिका, फ्रांस और जापान के चार अंतरिक्षयात्री ISS की ओर बढ़ रहे हैं. क्रू लॉन्च से पहले समय बिताते हुए सदस्यों का वीडियो आईएसएस ने शेयर किया था. ISS ने कहा था कि क्रू मेंबर्स समय से पहले ही अंतरिक्षयान में पहुंच गए थे. ऐसे में उनके पास अतिरिक्त समय था तो उन्होंने हाथों से खेले जाने वाले रॉक, पेपर, सिजर क्लासिक खेल खेलकर समय बिताया. इस वीडियो को भी 1.2 लाख बार देखा गया था.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.