Lockdown in Nagpur. महाराष्ट्र में फिर लौटा लॉक डाउन। अब ये शहर हुआ पूरी तरह से लॉक। अब मुंबई की बारी

 

Lockdown in Nagpur

    मुंबई/नागपुर. अभी अभी आ रही बड़ी खबर के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामले को देखते हुए उद्धव सरकार (Udhhav Thackrey) ने अब विदर्भ के नागपुर (Nagpur) में अब पूर्ण लॉकडाउन (Lock Down) लगा किया गया है। इस पर नागपुर के पालक मंत्री नितिन राउत ने आज यानी गुरुवार को ऐलान करते हुए कहा कि अब नागपुर शहर में आगामी 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा, यानि इस दौरान किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं रहेगी, सिर्फ जरूरी सामानों के लिए ही दुकानें खुली रहेंगी।

    गौरतलब है कि बीते बुधवार को नागपुर में 1710 नए मामले सामने आए थे। यही नहीं बीते 173 दिन बाद कोरोना के सबसे अधिक मामले एक दिन में आने का यह अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। बता दें कि बीते बुधवार को ही नागपुर नगर निगम ने कहा था कि कोरोना के नए मामले महिलाओं और 20 से 40 आयु वर्ग के लोगो में ज्यादा दिख रहे हैं। इसके साथ ही नगर निगम प्रशासन का कहना था किलोग कोरोना संक्रमण को बड़े ही हल्के में ले रहे हैं।

    क्या कहा था नगर निगम के कमिश्नर राधाकृष्णन बी ने:

    इधर नागपुर नगर निगम के कमिश्नर राधाकृष्णन बी ने भी बीते बुधवार को कहा था कि, “लोग अब कोरोना महामारी को बहुत ही हल्के में ले रहे हैं, बिना उनकी मदद से अब हम इस संक्रमण पर काबू नहीं पा सकते हैं, सरकार ने सभी आर्थिक गतिविधियां शुरू कर दी हैं, हम नहीं चाहते हैं कि पूर्ण लॉकडाउन लगाया जाए, लेकिन अगर हालात खराब होते हैं तो हम लॉकडाउन का ऐलान कर सकते हैं।”

    जाननें योग्य जरुरी बातें :

    • उद्योग आदि खुले रहेंगे।
    • सरकारी कार्यालय 25 प्रतिशत की हाजिरी के साथ खुले रहेंगे।
    • कोरोना टीकाकरण भी सुचारू रूप से चलता रहेगा।
    • सब्जियों और दुग्ध सेवा जारी रहेंगी।
    • आंखों का दवाखाना और चश्मा दुकानें खुली रहेंगी।
    • अति आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी।
    • हर विधायक निवास पर एक संगरोध केंद्र भी शुरू करेगा।
    • लॉक डाउन पर व्यवधान डालने वाले दोषियों पर दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।
    • लॉक डाउन के दौरान बिना कारण घुमने वालों के खिलाफ भी दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।
    • मीडिया प्रतिनिधियों को एक पहचान पत्र अपने साथ आवश्यक रूप से रखना होगा। 

    14 मार्च तक जारी रहेगी पहले से लगी कोरोना पाबंदी:

    आपको यह भी बता दें कि नागपुर में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब उद्धव सरकार ने आगामी 14 मार्च तक नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है। जिसके चलते सभी होटल, माल, रेस्तरां और प्राइवेट ऑफिस को वीकेंड पर बंद करने का आदेश दिया गया था। हालांकि, वहीं वीकेंड पर सिर्फ जरूरी सामानों की दुकानों को खोलने की ही इजाजत थी। लेकिन अब अब कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब नागपुर में भी पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया है।

    अजीब संयोग:

    गौरतलब है कि आज के दिन यानी 11 मार्च के दिन विश्व में 11 करोड़ से ज्यादा लोगों के कोरोना महामारी से पीड़ित है। यह भी अजीब संयोग है कि पिछले वर्ष आज ही के दिन 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे एक वैश्विक महामारी घोषित की थी और पूरी मानव जाति के अस्तित्व पर मंडराते इस खतरे से मुकाबले के लिए सारी दुनिया फिर एकजुट हो गई थी। 

    Post a Comment

    [blogger]

    hindmata mirror

    Contact Form

    Name

    Email *

    Message *

    Powered by Blogger.
    Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget