Saturday, 19 December 2020

Train Waiting Ticket: क्या ट्रेनों में खत्म हो जाएगा वेटिंग लिस्ट सिस्टम? रेलवे ने बताई सच्चाई

 

ऐसी खबरें सामने आ रही थीं कि ट्रेनों में वेटिंग टिकट पर यात्रा नहीं की जा सकेगी

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से हाल ही में भविष्य की योजनाओं को लेकर कई बड़े फैसले लिए गए हैं. इन्हीं फैसलों में से एक फैसला यात्रियों की मांग आधारित पैसेंजर ट्रेनें चलाने को लेकर भी है. इस बीच ऐसी खबरें भी सामने आ रही थीं, जिनमें ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट सिस्टम (Waiting List)

उसकी ट्रेनों से वेटिंग लिस्ट (Waiting List System) खत्म करने की भी बात कही जा रही थी. खबरों के मुताबिक, साल 2024 से ट्रेनों में वेटिंग टिकट खत्म कर दिया जाएगा. इस पर रेलवे ने स्पष्टीकरण जारी किया है. रेलवे का कहना है कि यात्रियों की मांग के मुताबिक, बर्थ या सीट उपलब्ध कराने के लिए ट्रेनों की क्षमता बढ़ाने की कोशिशें की जा रही हैं. ऐसा करने से वेटिंग लिस्ट बनाए जाने की जरूरत काफी कम हो जाएगी. लेकिन इसका यह मतलब नहीं निकाला जा सकता कि वेटिंग लिस्ट बनाने के प्रावधान को ही खत्म नहीं किया जा रहा है. शुक्रवार को रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अध्यक्ष औार सीईओ विनोद कुमार यादव की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद ऐसी खबरें सामने आ रही थीं. उन्होने प्रेस कांफ्रेंस में नेशनल रेल प्लान और विजन 2024 की घोषणा की थी. इस प्लान में अगले कुछ वर्षों तक के लिए रेलवे की प्राथमिकताओं के बारे में बताया गया था.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद इस तरह की खबर फैली कि रेलवे का वर्ष 2024 तक वेटिंग लिस्ट (waiting list) के प्रावधान को खत्म करने की योजना है. लोगों के बीच इस बात को लेकर क्यूरेसी बढ़ गई कि क्या सचमुच ऐसा होने वाला है! अगर ऐसा हुआ तो जरूरत के समय हजारों वैसे लोग ट्रेनों में यात्रा करने से वंचित रह सकते हैं, जो इमरजेंसी में वेटिंग टिकट की बदौलत ही अपने गंतव्य पहुंचते हैं.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.