Bihar Election Result LIVE: रूझानों में नीतीश कुमार को फिर मिला बहुमत, BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, जानिए ताजा आंकड़े

 


10:55 AM IST | 10 NOV 2020

बड़ी खबर: रूझानों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. बीजेपी अब 70 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि जेडीयू 49 सीटों पर आगे है. वहीं आरजेडी 69 और कांग्रेस 24 सीटों पर आगे है.
एनडीए को फिर मिला बहुमत: रूझानों में एनडीए को एक बार फिर बहुमत मिल गया है. ताजा रूझानों के मुताबिक, अब आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का महागठबंधन 105 सीटों पर आगे चल रहे है. जबकि बीजेपी और जेडीयू का एनडीए 125 सीटों पर आगे है. महागठबंधन में आरजेडी 70, कांग्रेस 23 और लेफ्ट 10 सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 69, जेडीयू 47, हम 5 और वीआईपी चार सीटों पर आगे है.
अबतक सभी 243 सीटों के रूझान सामने आ चुके हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब किसी भी गठबंधन को बहुमत नहीं है. एनडीए अब पिछड़कर 121 सीटों पर आ गया है. बहुमत के लिए 122 सीटें चाहिए. वहीं महागठबंधन 109 सीटों पर आगे है. एलजेपी सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. अन्य के 6 सीटों पर आगे है.
ताजा रूझानों के मुताबिक, अब आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का महागठबंधन 112 सीटों पर आगे चल रहे है. जबकि बीजेपी और जेडीयू का एनडीए 122 सीटों पर आगे है. महागठबंधन में आरजेडी 91, कांग्रेस 22 और लेफ्ट 11 सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 55, जेडीयू 49, हम दो और वीआईपी चार सीटों पर आगे है.
बड़ी खबर: हसनपुर विधानसभा सीट से लाल प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप पीछे चल रहे हैं. करीब दस बजे तक वह आगे चल रहे थे. वहीं, हम के इमामगंज से उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी पीछे हो गए हैं. करीब सवा दो घंटे की काउंटिंग के बाद अब बीजेपी और जेडीयू के एनडीए को बहुमत मिल गया है.
बड़ा उलटफेर: करीब सवा दो घंटे की काउंटिंग के बाद अब बीजेपी और जेडीयू के एनडीए को बहुमत मिल गया है. जबकि आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का महागठबंधन लगातार पिछड़ रहा है. अब एनडीए 125 और महागठबंधन 109 सीटों पर आगे है. जबकि चिराग पासवान की एलजेपी सात और अन्य दो सीटों पर आगे है.
कौन आगे, कौन पीछे : ताजा रूझानों के मुताबिक, मधेपुरा से पप्पू यादव पीछे चल रहे हैं. गया शहर से बीजेपी के प्रेम कुमार आगे चल रहे हैं. शिवहर से आरजेडी के चेतन आनंद आगे चल रहे हैं. पटना साहिब से बीजेपी के नंदकिशोर यादव आगे चल रहे हैं. राघोपुर से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव आगे चल रहे हैं. हसनपुर से आरजेडी नेता तेज प्रताप भी आगे चल रहे हैं.
Bihar Election 2020 Results : ताजा रूझानों के मुताबिक, अब आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का महागठबंधन 112 सीटों पर आगे चल रहे है. जबकि बीजेपी और जेडीयू का एनडीए 122 सीटों पर आगे है. महागठबंधन में आरजेडी 91, कांग्रेस 22 और लेफ्ट 11 सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 55, जेडीयू 49, हम दो और वीआईपी चार सीटों पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : रूझानों में अबतक का सबसे बड़ा उलटफेर हुआ है. अब बीजेपी और जेडीयू का एनडीए, आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट के महागठबंधन से आगे हो गया है. एनडीए अब 119 और महागठबंधन 116 सीटों पर आगे चल रहा है. वहीं चिराग पासवान की एलजेपी 6 और अन्य दो पर आगे हैं.
बिहार के चुनाव नतीजों पर शिवसेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय राउत ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि लगता है अब लोग बिहार में जंगलराज खत्म कर रहे हैं. राज्य में अब तेजस्वी यादव के नेतृत्व में सरकार बनेगी. कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के लिए सरकार नाकाम रही है, इसलिए जनता इस बार नाराज दिखाई दे रही है.
Bihar Election 2020 Results : ताजा रूझानों के मुताबिक, अब आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का महागठबंधन एनडीए से पीछे हो गया है. महागठबंधन अब 112और एनडीए 119 सीटों पर आगे चल रहा है. जबकि पासवान की एलजेपी 6 सीटों पर आगे है. महागठबंधन में आरजेडी 91, कांग्रेस 22 और लेफ्ट 11 सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 55, जेडीयू 49, हम दो और वीआईपी चार सीटों पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : ताजा रूझानों के मुताबिक, अब लड़ाई दिलचस्प होती जा रही है. अब आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट के महागठबंधन की सीटें कम हो गई हैं. अब महागठबंधन 120 सीटों पर आगे चल रहा है. वहीं जेडीयू और बीजेपी का एनडीए 112 सीटों पर आगे चल रहा है. जबकि चिराग पासवान की एलजेपी सात पर आगे चल रही है. महागठबंधन में आरजेडी 91, कांग्रेस 22 और लेफ्ट 11 सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 55, जेडीयू 49, हम दो और वीआईपी चार सीटों पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : ताजा रूझानों के मुताबिक, पूर्णिया की सात विधानसभा सीटों में नीतीश चार, तेजस्वी दो और चिराग पासवान एक सीट पर आगे हैं. जमुई की चार विधानसभा सीटों में से तेजस्वी दो और नीतीश भी दो सीटों पर आगे हैं.
Bihar Election 2020 Results : ताजा रूझानों के मुताबिक, बक्सर जिले की चार विधानसभा सीटों में से दो पर नीतीश और दो पर तेजस्वी आगे चल रहे हैं. वहीं पटना जिले की 14 विधानसभा सीटों पर नीतीश 6 और तेजस्वी 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं.
Bihar Election 2020 Results : ताजा रूझानों के मुताबिक, उत्तर बिहार की 73 विधानसभा सीटों में से नीतीश 36 और तेजस्वी 37 सीटों पर आगे है. यहां चिराग पासवान की एलजेपी अभी किसी भी सीट पर आगे नहीं है. सीमांचल की 24 विधानसभा सीटों में से नीतीश 10 और तेजस्वी 13 सीटों पर आगे हैं.
Bihar Election 2020 Results : मिथिलाचंल की 50 विधानसभा सीटों में नीतीश 24 और तेजस्वी 23 सीटों पर आगे चल रहे हैं. वहीं एक सीट पर एलजेपी आगे है. सीतामढ़ी जिले की दस विधानसभा सीटों में से नीतीश 6 और आरजेडी दो सीटों पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : करीब डेढ़ घंटे की काउंटिंग पूरी होने के बाद अब आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का महागठबंधन 125 सीटों पर आगे चल रहा है. वहीं जेडीयू और बीजेपी का एनडीए 111 सीटों पर आगे चल रहा है. महागठबंधन में आरजेडी 92, कांग्रेस 25 और लेफ्ट 12 सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 55, जेडीयू 49, हम दो और वीआईपी चार सीटों पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : ताजा रूझानों के मुताबिक, आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का महागठबंधन 124 सीटों पर आगे चल रहा है. वहीं जेडीयू और बीजेपी का एनडीए 111 सीटों पर आगे चल रहा है. महागठबंधन में आरजेडी 87, कांग्रेस 25 और लेफ्ट 12 सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 56, जेडीयू 49, हम चार और वीआईपी 2 सीटों पर आगे है.
रूझानों में तेजस्वी यादव को बहुमत मिल गया है. अबतक महागठबंधन 124 सीटों पर आगे चल रहा है. सरकार बनाने के लिए 122 सीटें चाहिए. फिलहाल एनडीए 89 सीटों पर आगे है. आरजेडी 86, कांग्रेस 28 और लेफ्ट 10 सीटों पर आगे है. वहीं, बीजेपी 50 और जेडीयू 35 सीटों पर आगे है.
कौन आगे, कौन पीछे : मोकामा से आरजेडी के अनंत सिंह आगे चल रहे हैं. इमाम हंज से हम के जितनराम मांझी आगे चल रहे हैं. मधेपुरा से पप्पू यादव पीछे चल रहे हैं. राघोपुर से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव आगे चल रहे हैं. जमालपुर से नीतीश सरकार में मंत्री शैलेश कुमार पीछे चल रहे हैं.
Bihar Election 2020 Results : तेजस्वी की आरजेडी को रूझानों में बहुमत के लिए अब सिर्फ नौ सीटें चाहिए. ताजा आंकड़ों के मुताबिक महागठबंधन 113 सीटों पर आगे है. वहीं, एनडीए 77 सीटों पर आगे है. फिलहाल आरजेडी 82 और कांग्रेस 18 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं जेडीयू 35 और बीजेपी 42 सीटों पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : अबतक 160 सीटों के रूझान सामने आ चुके हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक महागठबंधन 102 सीटों पर आगे है. वहीं, एनडीए 59 सीटों पर आगे है. फिलहाल आरजेडी 52 और कांग्रेस 16 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं जेडीयू 27 और बीजेपी 28 सीटों पर आगे है.
एग्जिट पोल के आंकड़े क्या थे? : एबीपी न्यूज़ सी वोटर के एग्जिट पोल में एनडीए को 104 से 128 सीटों, महागठबंधन को 108 से 131 सीटें और एलजेपी को एक से तीन सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. वहीं अन्य के खाते में चार से आठ सीटें जा सकती हैं. एग्जिट पोल सामने आया है कि इस बार बिहार चुनाव में वोटर्स ने बदलाव की बयार लाने का मन बना लिया है.
रूझानों में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव राघोपुर से आगे चल रहे हैं. वहीं, रूझानों में अब एलजेपी का खाता भी खुल गया है. फिलहाल एलजेपी सिर्फ एक सीट पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : अबतक 130 सीटों के रूझान सामने आ चुके हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब एनडीए 53 और महागठबंधन 75 सीटों पर आगे है. फिलहाल आरजेडी 52 और कांग्रेस 16 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं जेडीयू 26 और बीजेपी 27 सीटों पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : अबतक के रूझानों के मुताबिक, एनडीए 52 और महागठबंधन 76 सीटों पर आगे है. अभी आरजेडी 44 और कांग्रस दस सीटों पर आगे है. वहीं जेडीयू 18 और बीजेपी 20 सीटों पर आगे है.
वोटों की गिनती के बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेता मनोज तिवारी ने एबीपी न्यूज़ से कहा है कि अभी पोस्टल बैलेट गिने जा रहे हैं. हमे अभी इंतजार करना होगा. ये सिर्फ रूझान है. पहले भी देखा गया है कि रूझान में जो दल आगे चल रहा होता है तो वो बाद में पीछे हो जाता है.
Bihar Election 2020 Results : रूझानों में महागठबंधन ने 50 का आंकड़ा छू लिया है. वहीं, एनडीए 26 सीटों पर आगे है. महागठबंधन में आरजेडी 34, कांग्रेस दस औऱ लेफ्ट छह सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 15 और जेडीयू 11 सीटों पर आगे है.
Bihar Election 2020 Results : 50 सीटों के रूझानों के मुताबिक, एनडीए 22 और महागठबंधन 28 सीटों पर आगे चल रहा है. एनडीए में बीजेपी 12 और जेडीयू 6 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, महागठबंधन में आरजेडी 11 कांग्रेस चार और लेफ्ट तीन सीटों पर आगे है.
किशनगंज और शेखपुरा से कांग्रेस आगे चल रही है. पूर्णिया से बीजेपी आगे चल चल रही है. महागठबंधन 14 और एनडीए 12 सीटों पर आगे है.
बांका से बीजेपी और सिवान से आरजेडी आगे चल रही है. एनडीए 9 औऱ महागठबंधन 11 सीटों पर आगे है. अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.
रूझानों में अब कांग्रेस और आरजेडी का महागठबंधन जेडीयू और बीजेपी के एनडीए से आगे हो गया है. महागठबंधन को अभी दस और एनडीए को 9 सीटें मिलती दिखाई दे रही है. एनडीए में बीजेपी 8 और जेडीयू सिर्फ एक सीट पर आगे है.
पहले रूझान में एनडीए को बढ़त मिली है. बीजेपी 5 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, लालू की पार्टी आरजेडी 2 सीटों पर आगे है. फिलहाल जेडीयू का खाता नहीं खुला है.
वोटों की गिनती शुरू: बिहार विधानसभा चुनाव का पहला रूझान सामने आ गया है. पहले रूझान में एनडीए आगे है. वहीं कांग्रेस और आरजेडी का महागठबंधन पीछे है. अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.
Bihar Elections Result: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण चुनाव के परिणाम आने में देरी हो सकती है. जिसके लिए प्रदेश में मतगणना केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है. बिहार में हुए 243 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के मतगणना के लिए 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. इन 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं. सबसे पहले पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे. इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती होगी.
बिहार विधानसभा नतीजों का पहला रूझान आने में सिर्फ कुछ मिनट बाकी हैं. ठीक आठ बजे से रूझान आने शुरू हो जाएंगे. नतीजों से जुड़ी पल पल की अपडेट के लिए एबीपी न्यूज़ के साथ बने रहें.
एलजेपी के नेता कृष्णा सिंह कल्लू ने राजधानी पटना में वोटों की गिनती से पहले हवन पूजन किया. इस दौरान उन्होंने कहा- बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम आज आने वाला है. परिवर्तन के लिए लोजपा और भाजपा की सरकार बने, नीतीश मुक्त बिहार, असंभव नीतीश! असंभव नीतीश! और एक युवा सरकार के लिए हम हवन कर रहे हैं.
बिहार के गांधी मैदान के पास सुबह से सैर पर निकले और व्यायाम कर रहे लोग एक स्वर से बदलाव की बयार की बात कह रहे हैं. लोगों का कहना है कि बेरोजगारी के साथ ही शराबबंदी सही से लागू ना होना और अन्य सरकारी नीतियां भी सही नहीं रही और इस वजह से जनता बदलाव चाहती है. कुछ लोगों ने तो यहां तक कहा कि 15 सालों बाद आखिरकार हमने राजद को वोट दिया है.
Bihar Elections Result: क्या थे बिहार में साल 2015 के नतीजे- 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी को सबसे ज्यादा 80 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं दूसरे नंबर पर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू थी, जिसे 71 सीटें हासिल हुई थी. इसके अलावा बीजेपी को 53, कांग्रेस को 27, एलजेपी को 2, आरएलएसपी को 2, हम को 1 और अन्य के हिस्से में 7 सीटें गई थी. 2015 में नीतीश कुमार की जेडीयू, लालू प्रसाद यादव की आरजेडी और कांग्रेस ने महागठबंधन बनाकर बीजेपी, आरएलएसपी और एलजेपी के गठबंधन पर जीत हासिल की थी.
बिहार बीजेपी के प्रवक्ता मनोज यादव ने नतीजों से पहले कहा है- अभी सिर्फ एग्जिट पोल आए हैं और पहले कई बार एग्जिट पोल गलत साबित हुए हैं. अभी हम हारे नहीं हैं. हमने बिहार के लिए जो करना था, वो किया. हमारा एलजेपी के साथ कोई गठबंधन नहीं था, हमारा गठबंधन सिर्फ जेडीयू के साथ था. हमने इस चुनाव में दो नांव की सवारी नहीं की है. हमने नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ा है.
Bihar Election Result 2020 Live 
आज बिहार के रिजल्ट आने वाले हैं, दो घंटों से कम का समय रह गया है । तमाम एग्जिट पोल में महागठबंधन को बढ़त मिल रही है लेकिन क्या नीतीश कुमार का विश्वास काम करेगा. पहला रुझान आठ बजे सामने आएगा और पिछले कुछ समय से एक बड़े सवाल 'बिहार में का बा' का जवाब मिलना शुरू हो जाएगा. कल आरजेडी के मुखिया तेजस्वी यादव ने अपना जन्मदिन मनाया है, अब देखना है कि जनता उन्हें गिफ्ट में सीएम की कुर्सी देती है या नहीं. वहीं नीतीश कुमार तो कह चुके हैं कि यह उनका आखिरी चुनाव है. ऐसे में जनता क्या उन्हें एक मौका और देगी. वहीं चिराग पासवान पर भी लोगों की निगाहें टिकी हैं कि नजीतों के के बाद वो क्या रुख अपनाते हैं. नई खिलाड़ी पुष्पम प्रिया पर भी लोग नजर रखे हुए हैं.

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget