Wednesday, 9 September 2020

कंगना के ऑफिस को तोड़ा, बाकी अवैध कंस्ट्रक्शन पर कब चलेगा बीएमसी का हथौड़ा। HM NEWS EXCLUSIVE




मुंबई. फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के अनधिकृत निर्माण पर हथौड़ा चलाने की जो फुर्ती बीएमसी ने बुधवार को दिखाई है, वहीं फुर्ती शहर भर के अन्य लाखों अवैध निर्माण में क्यों नहीं दिखाई जा रही है. कंगना के खिलाफ की गई कार्रवाई के बाद अब चारों ओर से यह मांग उठने लगी है कि क्यों ना सभी अवैध निर्माण पर हथौड़ा चलाया जाए और संबंधित वार्ड अधिकारियों पर भी कारवाई की जाए जिनकी मिलीभगत के बिना ऐसा कोई अवैध बांध काम नहीं होता है.

आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख द्वारा फाइल की गई जानकारी के अनुसार, 1 मार्च 2016 से 8 जुलाई 2019 तक छोटे बड़े कुल 94,851 ऑनलाइन शिकायतें बीएमसी के पास आई थी, जिसमें केवल 5,461 अनधिकृत निर्माणों पर कार्रवाई की गई थी. यानि कि सिर्फ 6 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई हुई.

RTI कार्यकर्ता शकील अहमद शेख ने अतिक्रमण और निर्मूलन शहर कार्यालय से अनधिकृत निर्माण के बारे में ऑनलाइन (RETMS) शिकायत प्रणाली पर कितनी शिकायतें दर्ज की गई हैं, साथ ही कितने अनधिकृत निर्माणों को नोटिस दिया गया है और कितने अनधिकृत निर्माणों की सूची है, इस बारे में लोक सूचना अधिकारी और सहायक अभियंता (अतिरिक्त) शहर से जानकारी मांगी थी।

जानकारी के अनुसार, 1 मार्च, 2016 से 8 जुलाई, 2019 तक ऑनलाइन (RETMS) शिकायत प्रणाली पर कुल 94851 शिकायतें दर्ज की गई हैं। एल सेक्शन में सबसे ज्यादा 9192 शिकायतें दर्ज की गई हैं। हालांकि, एल डिवीजन ने केवल 323 अनधिकृत निर्माणों पर कार्रवाई की है।

आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख के अनुसार, मुंबई महानगरपालिका ने शिवसेना की बदले की भावना से अभिनेत्री कंगना रनौत के अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की है, लेकिन वह मुंबई में लाखों अनधिकृत निर्माणों के खिलाफ कब कार्रवाई करेगी ? इसके अलावा, मुंबई मनपा हर साल पुलिस बंदोबस्त और अन्य उपकरणों पर लगभग 20 करोड़ रुपए खर्च करता है। लेकिन अवैध निर्माण / भवन पर बेदखली की कार्रवाई ठीक से नहीं की जाती है। मुंबई मनपा अवैध निर्माणों पर हर साल 15,000 से अधिक नोटिस जारी करता है, लेकिन केवल 10 से 20% अवैध निर्माणों पर ही कार्रवाई की जाती है। कुछ अवैध निर्माणों पर बोगस कार्रवाई भी की जाती है। शेष अवैध निर्माणों पर मनपा कब कार्रवाई करेगी ? शकील अहमद शेख ने पूछा है कि अवैध निर्माण के लिए जिम्मेदार कितने अधिकारियों को मनपा आयुक्त ने निलंबित किया है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.