सुपर साइक्लोन अम्फान LIVE / 21 साल का सबसे तेज तूफान कोलकाता से टकराया; बंगाल में 2 की मौत, ओडिशा में भी भारी बारिश


भुवनेश्वर/कोलकाता. 21 साल का सबसे तेज सुपर साइक्लोन अम्फान बुधवार दोपहर ढाई बजे के करीब कोलकाता से टकराया। अम्फान की वजह से पश्चिम बंगाल के साथ-साथ ओडिशा में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। बंगाल में तूफान की वजह से दो लोगों की जान गई। बंगाल में 5 लाख और ओडिशा में करीब 1.58 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है।

अम्फान अपडेट्समौसम विभाग के मुताबिक, तूफान जब बंगाल में दाखिल हुआ तो हवाओं की रफ्तार 190 किलोमीटर/घंटा थी। तूफान का लैंडफाल बंगाल के हटिया और बांग्लादेश के हटिया आईलैंड के बीच हुआ।
बंगाल के एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा और नॉर्थ 24 परगना में तेज रफ्तार हवाओं की वजह से पेड़ उखड़ गए। दोनों ही जगहों पर दो महिलाओं की मौत हुई है।
एनडीआरएफ एक चीफ एसएन प्रधान ने बताया कि 20 टीमों ने ओडिशा में सड़कों से पेड़ हटाने का काम शुरू कर दिया है। कुछ टीमों को स्टैंडबाई में रखा गया है।
अधिकारी ने बताया कि कोलकाता में भारी बारिश की वजह से निचले इलाकों में घर और सड़कें बह गए हैं। यहां तूफान की वजह से 135 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
ओडिशा के पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, कटक, भद्रक, बालासोर समेत कई जिलों में मंगलवार से ही भारी बारिश हो रही है। बुधवार को भी यहां भारी बारिश हुई। बंगाल और ओडिशा में गुरुवार तक भारी बारिश की आशंका है। तूफान की वजह से असम और मेघालय में भी बारिश होगी।

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget