कोरना में कन्फ्यूजन / लॉकडाउन बढ़ाने के बाद बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर जमा हुए हजारों प्रवासी मजदूर, लाठीचार्ज कर पुलिस ने खदेड़ा



सरिता शर्मा 
मुंबई. कोरोनावायरस संक्रमण के कारण आज महाराष्ट्र समेत पूरे देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ गया है। जिसके बाद मंगलवार शाम को 4 बजे मुंबई से वापस अपने घरों को जाने की मांग करते हुए कई हजार लोग बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर जमा हो गए।


भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करनी पड़ी। आखिरकार स्थानीय नेताओं और पुलिसकर्मियों के कहने पर भीड़ वहां से हटी है।



इस घटना के बाद राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि मंगलवार शाम हुई भीड़ फिलहाल हटा दी गई है। करीब 4 बजे अचानक कई हजार लोग स्टेशन के बाहर जमा हो गए थे। लोगों को हटाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा है। देशमुख ने बताया कि आज तक लॉकडाउन था और सारे मजदूर अपने अपने घरों में थे। उन्हें भरोसा था कि लॉकडाउन आज खत्म हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ इसलिए वह घरों से बाहर निकल आए और अपने राज्य या अपने गांव जाने की मांग करने लगे।

बढ़ती हुई भीड़ को देखने के बावजूद पुलिस मौके पर मूकदर्शक बनकर देखती रही। हालांकि, बाद में लाठी चार्ज कर उन्हें वहां से भगाया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार विस्थापित मजदूरों के लिए सही इंतजाम नहीं कर पा रही है इसी से डरे मजदूर आज सड़कों पर उतर आए। 



इस घटना को लेकर आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी से बातचीत में सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने का मुद्दा उठाया था। बांद्रा स्टेशन की मौजूदा स्थिति काफी तनावपूर्ण है और इससे पहले सूरत में भी दंगे की स्थिति इसलिए हुई क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों के लिए घर वापस जाने की व्यवस्था नहीं की गई। यह उसी का परिणाम है। वे भोजन या आश्रय नहीं चाहते, वे घर वापस जाना चाहते हैं।

The current situation at Bandra Station, now dispersed or even the rioting in Surat is a result of the Union Govt not being able to take a call on arranging a way back home for migrant labour. They don’t want food or shelter, they want to go back home








Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget