N-Korea से निपटने के लिए US ने तैनात किया एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम


वॉशिंगटन. अमेरिका ने साउथ कोरिया में एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम (टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस-THAAD) की तैनाती कर दी है। इससे साफ है कि अगर नॉर्थ कोरिया किसी भी तरह का हमला करता है तो अमेरिका उसका जवाब देने को तैयार है। नॉर्थ कोरिया के मिसाइल और न्यूक्लियर प्रोग्राम के चलते इलाके में तनाव बना हुआ है। वहीं, नॉर्थ कोरिया भी वॉर्निंग दे चुका है कि अगर उस पर हमला होता है तो वह उसका अपने तरीके से और एटमी हमला कर जवाब देगा। 

 नॉर्थ कोरिया से तनाव को देखते हुए अमेरिका पहले ही कोरियाई पेनिनसुला (प्रायद्वीप) में जंगी जहाज कार्ल विन्सन को भेज चुका है।
 इस बीच अमेरिका ने साउथ कोरिया के ओसान एयरबेस पर अटैक एयरक्राफ्ट्स ए-10 तैनात कर दिए हैं।
- अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया से तनाव को देखते हुए 6 एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल तैनात की हैं। जहां स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच झड़प हुई। बता दें कि थाड की तैनाती का चीन विरोध करता रहा है।
 इस बीच, नॉर्थ कोरिया ने अपनी मिलिट्री की 85th एनिवर्सरी मनाई। इसमें फायरिंग ड्रिल कर उसने ताकत का प्रदर्शन किया।
केसीएनए के मुताबिक, "किम जोंग-उन ने आर्टिलरी यूनिट्स, नेवी, एयरफोर्स और टॉरपीडो का सुपरविजन किया। फायर ड्रिल के दौरान कई निशाने साधे गए।"
अमेरिका-नॉर्थ कोरिया में क्यों है तनाव?
नॉर्थ कोरिया, यूएन सेंक्शंस के बावजूद अपना न्यूक्लियर प्रोग्राम चला रहा है। बीते महीनों में उसने कई बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट किए हैं।
 हाल ही में एक ग्रुप ने कहा था कि नॉर्थ कोरिया जल्द ही 6th न्यूक्लियर टेस्ट कर सकता है।
 नॉर्थ कोरिया अब तक 5 न्यूक्लियर टेस्ट कर चुका है। बीते साल उसने हाइड्रोजन बम समेत 2 एटमी टेस्ट किए थे।
 अमेरिका लगातार नॉर्थ कोरिया को अपना न्यूक्लियर प्रोग्राम बंद करने की वॉर्निंग दे चुका है। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि नॉर्थ कोरिया पर अचानक हमला करने में उसे कोई झिझक नहीं होगी। हम चीन की मदद के बिना भी अटैक कर सकते हैं।
 वहीं, नॉर्थ कोरिया कह चुका है कि उसके न्यूक्लियर प्रोग्राम का मकसद सेल्फ डिफेंस है। बीते दिनों नॉर्थ कोरियाई अफसरों ने कहा था कि अब हम हर हफ्ते मिसाइल टेस्ट करेंगे।
क्या है थाड सिस्टम?
 थाड मिसाइल जबरदस्त कैपेसिटी वाली होती है। दुश्मन की कोई मिसाइल इसके आस-पास से गुजरती है तो सिस्टम खुद एक्टिव हो जाता है और ये मिसाइल को खत्म कर देता है।
 इसे आसानी से ले जाया जा सकता है और कहीं भी तैनात किया जा सकता है।

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget