मुंबईवासी खरीद रहे हैं देश में सबसे महंगा पेट्रोल, जानिए क्या है वजह

मुंबई- देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में इस वक्त देश में सबसे महंगा पेट्रोल बिक रहा है। राज्य सरकार की ओर से सूखा उपकर (ड्रॉट सेस) लगाए जाने के बाद ही मुंबईवासी सबसे महंगा पेट्रोल खरीदने पर मजबूत हुए हैं। आंकड़ों के मुताबिक मुंबई के लोग प्रति लीटर पेट्रोल के लिए 77.45 रुपए चुका रहे हैं जो देशभर में सबसे अधिक है।
अन्य जगह क्या हैं पेट्रोल के दाम:
टाइम्स न्यूज नेटवर्क में प्रकाशित खबर के मुताबिक नागपुर में पेट्रोल की कीमत लगभह 77.14 रुपए हो गई है। नागपुर और मुंबई में पेट्रोल की कीमत भोपाल से कहीं ज्यादा है। यहां पर पेट्रोल की कीमत 75.85 है, जो कि अभी तक देश में सबसे महंगा था। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 68.26 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।
दिलचस्प बात यह है कि सूखा उपकर (ड्रॉट सेस) तो पूरे महाराष्ट्र में वसूला जाता है, लेकिन ऐसे में जब राज्य में सूखे जैसी कोई स्थिति नहीं है तो इसे 6 रुपए से बढ़ाकर 9 रुपए कर दिया गया है। माना जा रहा है कि सूखा उपकर से हुई उगाही से राज्य सरकार को हाईवेज के किनारे बार और शराब की दुकानें बंद होने की वजह से हुए घाटे की भरपाई करने में मदद मिलेगी। सूखा उपकर के अलावा अलग अलग हिस्सों में पेट्रोल की कीमतों में समानता नहीं है इसकी वजह वैट में एकरूपता की कमी को बताया जाता है।

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget