Thursday, 27 April 2017

नालों की सफाई पर नजर रखेगी जीपीएस कैमरा


ठाणे- आगामी ३१ मई तक ठाणे शहर के तमाम नालों की सफाई का काम पूरा कर लिया जाएगा। वैसे बारिश के पहले हर साल नालों की सफाई का काम किया जाता है। इस बार ठाणे शहर के दस प्रभागों में ११९ किमी लंबी कुल ३०६ नालों की सफाई ठेकेदारों द्वारा करवाई जाएगी। इस नालों की सफाई के दौरान ठेकेदारों के द्वारा किसी तरह की हाथ सफाई न हो, इसको रोकने के लिए नालों की सफाई पर जीपीएस कैमरा से नजर रखी जा रही है। इस बात की पुष्टि घनकचरा व्यवस्थापन अधिकारी (ठाणे मनपा) डॉ.बी.एम.हलदेकर ने की है। उन्होंने कहा है कि स्वयं मनपा आयुक्त संजीव जायसवाल की भी विशेष नजर रहेगी। 
जानकारी के अनुसार ठाणे शहर में करीब छोटे-बड़े ३०६ नाले हैं। जिसमें १३ नाले बड़े हैं। इस बार बारिश के पहले नालों की सफाई के लिए नौ करोड़ के कामों की निविदा प्रक्रिया शुरू की जानेवाली है। जबकि नालों की सफाई का काम आगामी ३१ मई तक पूरा करने का डेडलाइन दिया गया है। जबकि स्वयं मनपा आयुक्त संजीव जायसवाल जीपीएस कैमरे के माध्यम से नालों की सफाई पर विशेष नजर रखनेवाले हैं। सबसे अहम बात है कि नालों की सफाई के पहले फोटो लेने के साथ ही सफाई के बाद भी फोटो लिया जाएगा, साथ वीडियो शूटिंग का काम भी किया जाएगा। इस बार ठेकेदारों पर नालों की सफाई के दौरान नजर रखने के लिए मनपा प्रशासन ने जिओ टैग तथा जीपीएस सिस्टम का उपयोग करने का फैसला लिया है। 
 मुंब्रा में ३१ किमी लंबे ९२ नाले, कलवा में   ४७ नाले, रायलादेवी में १९ किमी लंबे ३७ नाले, वर्तकनगर में १९ किमी लंबे २५ नाले, मानपाड़ा में १७ किमी के २६ नाले, नौपाड़ा में साढ़े चार किमी के २४ नाले, वागले इस्टेट में में १२ किमी के २० नाले तथा उथलसर में साढ़े सात किमी के २४ नाले व कोपरी में चार किमी के ११ नाले हैं। इसके साथ ही छोटे-मोटे अनेक नाले हैं। 13 बड़े नालों में संघवी हिल्स सेे कावेसर,वर्तकनगर थिराणी सेे वृंदावन सोसायटी नाला,शिवाईनगर-उपवन नाला,कामगार हॉस्पिटल-कोरम मॉल नाला,वागले  रोड नं.16 सेे कोपरी,कोपरी-गांधीनगर,लुईसवाडी सेे कचराली ,टिकुजीनीवाडी से कोलशेत,बटाटा कंपनी , सुरज वॉटर पार्क नाला,कवला -वाघोबानगर,मुंब्रा-खडीमशीन रोड,सम्राटनगर और उदयनगर के नालों का समावेश है। 

SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 coment rios: