खुशखबरी : आसान किश्तों पर AC बेचेगी सरकार, बिजली की होगी बचत

नई दिल्‍ली : एलईडी बल्ब की तर्ज पर केंद्र सरकार अब बिजली बचाने के लिए एक और तरीके पर अमल करने जा रही है. सरकार अब एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर (एसी) बेचने की तैयारी कर रही है. कीमत थोड़ी अधिक होने के कारण ये एसी ईएमआई पर दिए जाएंगे. बिजली कंपनियों के साथ मिलकर ईईएसएल ने करीब एक लाख एसी खरीदे हैं, लेकिन अभी कीमत अधिक होने के कारण इसे सरकारी भवन, एटीएम आदि में लगाए जा रहे हैं. ईईएसएल को उम्‍मीद है कि अगली खेप में इस एसी की कीमत कम होगी, और इसे आम जनता के बीच लांच किया जाएगा.
एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार की मानें तो एनर्जी एफिशिएंट एसी का बाजार बहुत कम है. जो फाइव स्‍टार एसी बाजार में उपलब्‍ध हैं, उनकी रेटिंग 3.7 है, जबकि हम चाहते हैं कि 5.3 रेटिंग के एसी का चलन देश में बढ़े. ये एसी 40 फीसदी बिजली बचाते हैं. आज की तारीख में इस तरह के एसी की कीमत 50 हजार से 60 हजार रुपए के बीच है. 
कुमार ने कहा कि सितंबर तक इन एसी की सप्‍लाई की जाएगी, इसके बाद नई प्रोक्‍योरमेंट की तैयारी की जाएगी. अगली प्रोक्‍योरमेंट कितनी होगी, इस पर भी विचार किया जा रहा है. क्‍योंकि कीमत कम होने का सबसे बड़ा कारण एकमुश्त खरीद करना है. जितनी ज्‍यादा एसी खरीदे जाएंगे, कीमत उतना ही कम होगा। और अगर कीमत कम होती है तो इसका फायदा आम उपभोक्ताओं को ही मिलेगा.

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget