आरसीबी को पड़ रहा 1.70 करोड़ रुपए में मिल्स का हर विकेट

नई दिल्ली। आईपीएल 2017 में विभिन्न फ्रेंचाइजियों ने कई खिलाड़‍ियों को भारी कीमत पर खरीदा, लेकिन अब ये इन टीमों के लिए सफेद हाथी साबित हो रहे हैं। रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स को 12 करोड़ रुपए में ‍हासिल किया था, लेकिन अब उनका एक-एक विकेट आरसीबी को 1.7 करोड़ में पड़ रहा है। इसी प्रकार सबसे महंगे बिके विदेशी खिलाड़ी बेन स्टोक्स और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी अपनी टीमों के लिए भार साबित हो रहे हैं।
क्रिकइंफो ने आईपीएल के शुरुआती 21 मैचों (19 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच हुआ मैच) के आधार पर महंगे बिके खिलाड़‍ियों की कीमत और प्रदर्शन का तुलनात्मक अध्ययन किया। इसके आधार पर पता चला कि जहां आरसीबी को मिल्स का हर विकेट 1.70 करोड़ रुपए में पड़ रहा है, वहीं राइजिंग पुणे सुपरजायंट को बेन स्टोक्स का हर रन 3 लाख रुपए में और प्रति विकेट 65 लाख रुपए में पड़ रहा है। सनराइजर्स के राशिद खान और दिल्ली डेयरडेविल्स के पैट कमिंस टीम के लिए अच्छी खरीद साबित हो रहे हैं। ऑलराउंडर के मामले में यह माना गया है कि उसे आधी कीमत बल्लेबाजी और आधी कीमत गेंदबाजी के लिए दी गई है। इस अवधि के दौरान टीम द्वारा खेले गए मैचों को आधार बनाकर यह आंकलन किया गया है।
‍टाइमल मिल्स (प्रति विकेट 1.7 करोड़) : आरसीबी ने मिल्स को 12 करोड़ में खरीदकर सबको चौंकाया था। उन्होंने 19 अप्रैल तक 3 मैचों में हिस्सा लिया और 40.66 की औसत तथा 8.81 के इकानॉमी रेट से 3 विकेट लिए। वे एक बार भी मैच विजयी प्रदर्शन नहीं कर पाए। बल्लेबाज उनकी धीमी गेंद को आसानी से समझ रहे हैं जिसके चलते मिल्स प्रभावशाली साबित नहीं हो पाए। वैसे उन्होंने 14 में से 9 ओवर पॉवरप्ले या 16वें ओवर के बाद डाले, वे इसलिए महंगे साबित हुए।
बेन स्टोक्स (प्रति विकेट 65 लाख और प्रति रन 3 लाख) : इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ की कीमत के साथ आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने। पुणे ने उन्हें इस भारी कीमत पर खरीदा, लेकिन वे 5 पारियों में 138.88 के स्ट्राइक रेट से 100 रन ही बना पाए हैं। उन्होने 36.25 की औसत तथा 7.63 के इकानॉमी रेट से 4 विकेट हासिल किए। पुणे की एक जीत में उनका अहम योगदान रहा। 5 मैचों में बल्ले और गेंद के साथ मिले 10 अवसरों में स्टोक्स सिर्फ दो बार प्रभावित कर पाए।
ट्रेंट बोल्ट (प्रति विकेट 1 करोड़) : कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने कीवी तेज गेंदबाज बोल्ट को 5 करोड़ में खरीदा। वे इस अवधि के दौरान चार मैचों में 78 की औसत और 9.85 के स्ट्राइक रेट से मात्र 2 विकेट ले पाए। बोल्ट ने या तो ज्यादा बाहर या ज्यादा फुललेंथ गेंदें डाली जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। वे दुर्भाग्यशाली रहे कि उनकी गेंदों पर कई कैच छोड़े गए अन्यथा उनका प्रदर्शन बेहतर रहता।
रा‍शिद खान (प्रति विकेट 18.5 लाख) : अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान को जब सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 करोड़ रुपए में खरीदा था तो कई लोग चौंके थे। लेकिन राशिद ने अपने प्रदर्शन से आलोचकों के मुंह बंद कर दिए। वे 6 पारियों में 19.77 की औसत और 7.41 के इकॉनामी रेट से 9 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 3 मैचों में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। टीम को उनका हर विकेट मात्र 18.5 लाख रुपए का साबित हो रहा है।
पैट कमिंस (प्रति विकेट 23 लाख) : दिल्ली डेयरडेविल्स ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज कमिंस को 4.5 करोड़ में खरीदा था। कमिंस ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए 5 पारियों में 21.71 की औसत और 7.93 के स्ट्राइक रेट से 7 विकेट लिए। टीम की 1 जीत में उनका अहम योगदान रहा।

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget