महाराष्ट्र में गर्मी से अब तक 10 लोगों की मौत, कई जिलों में टेम्प्रेचर 46 के पार


पुणे-महाराष्ट्र में गर्मी से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, बुधवार को भी चंद्रपुर में हारून शेख (45) नाम के शख्स की गर्मी के चलते मौत हो गई। पुणे मौसम विभाग के मुताबिक, चंद्रपुर जिला देश का सबसे गर्म स्थान रहा। यहां बुधवार को पारा 46.4 डिग्री तक पहुंच गया था। 

 हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक महाराष्ट्र में मार्च और अप्रैल में गर्मी से मरने वालों का आंकड़ा 10 तक पहुंच गया। अलग-अलग शहरों में 29 लोग गर्मी की वजह से हॉस्पिटल एडमिट हो चुके हैं। नागपुर में 18 अप्रैल को पारा 45.5 डिग्री पहुंच गया था। इसने पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा। अगले दिन बुधवार को यहां 45.7 डिग्री टेम्प्रेचर रहा।
विदर्भ के अधिकांश जिलों में टेम्प्रेचर 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। पुणे मौसम विभाग ने पहले ही हीट वेव का अलर्ट जारी कर दिया है।
प्रशासन ने किए इंतजाम
 गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की हिदायत दी है। जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए नागपुर के महाराज बाग जू में कूलर लगाए गए हैं। लगातार पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है।

 भोपाल में राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं की वजह से पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर टिका हुआ है। मध्य प्रदेश में कई जगह लू चल रही है। भोपाल के स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों की छुट्टी कर दी गई है। 9 से 12 वीं तक की क्लासें भी सुबह 11 बजे तक रखी गई हैं।
बुधवार को दिल्ली में पारा 43 डिग्री, जयपुर में 42 डिग्री, लुधियाना में 40 डिग्री, वाराणसी में 39.0 डिग्री, भोपाल में 42 डिग्री, पटना में 37 डिग्री, मुंबई में 37 डिग्री, लखनऊ में 40 डिग्री और कोलकाता में 34 डिग्री तापमान तक पहुंचा।

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget