सुभाष घई बोले- मुझ पर कमर्शियल सिनेमा का असर, झूठ को सच दिखाता हूं

नई दिल्ली/गुड़गांव.SBI Card ग्रेट इंडियन फिल्म एंड लिटरेचर फेस्टिवल (GIFLIF) का तीसरा एडिशन शुक्रवार से गुड़गांव में शुरू हो गया। साइबर हब में 3 दिन (रविवार) तक चलने वाले इस फेस्टिवल में देश की कई नामी हस्तियां शिरकत कर रही हैं। फिल्मों पर चर्चा के दौरान डायरेक्टर सुभाष घई ने कहा, ''मुझ पर शुरू से ही कमर्शियल फिल्मों का प्रभाव रहा है। मुझे यही बनानी आती हैं और आगे भी ऐसी ही फिल्में बनाऊंगा। मैं झूठ को सच बना कर दिखाता हूं।'' प्रकाश झा बोले- घई ने मुझे बिगाड़ दिया...
- घई ने आगे कहा, ''फिल्में लोगों से संवाद है, हम उन्हीं की कहानी सुनाते हैं। मैं रंगीन तरीके से कहानी सुनाता हूं तो प्रकाश झा संगीन तरीके से। मेरी फिल्म खलनायक के सॉन्ग 'चोली के पीछे' की शूटिंग के दौरान ही प्रकाश झा पहली बार माधुरी दीक्षित से मिले थे।''
- इसके बाद प्रकाश झा ने कहा, ''घई ने मुझे बिगाड़ दिया। फिल्म मृत्युदंड के लिए मैंने पहले आम एक्टर्स के लिए स्क्रिप्ट लिखी थी। माधुरी से मिलकर मुझे स्टार्स के हिसाब से स्क्रिप्ट लिखनी पड़ी।
# बॉन्ड ने शेयर कीं लाइफ की खास बातें
- फेमस राइटर रस्किन बॉन्ड ने अपनी लाइफ के अनछुए पहलुओं और लेखन के बारे में कई बातें शेयर कीं।
- बॉन्ड ने कहा, ''मैं दिल्ली में नौकरी करता था, राइटिंग के लिए वक्त नहीं निकल पाता था। तब शांति की तलाश में पहाड़ों की तरफ चल पड़ा।''
- ''बचपन से किताबें पढ़ने का शौक था। एक राइटर के लिए ये बहुत जरूरी है। अपनी कहानियों से कहीं न कहीं जुड़ा हूं। आजतक बच्चों के लिए लिटरेचर काफी कम है, हालांकि हैरी पॉटर के बाद थोड़ी बढ़ोतरी हुई।''
# बिग बजट सिनेमा पर हुई चर्चा
- इनॉगरेशन में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार विजेता, पद्म विभूषण अदूर गोपालकृष्णन, पद्म भूषण रस्किन बॉन्ड, डायरेक्टर प्रकाश झा, सुभाष घई और अनुराग बत्रा शामिल थे।
- इसके बाद 'पेंटिंग द बिग 70 एमएम कैनवास' पर पैनल डिस्कशन में अदूर गोपालकृष्णन, प्रकाश झा और सुभाष घई ने ऑडियंस के सामने अपनी बात रखी। साथ ही बिग बजट फिल्में, बिग स्टारकास्ट और स्क्रिप्ट को लेकर भी अच्छी चर्चा हुई।
- शाम को फिल्म स्क्रीनिंग रखी गई। रात में रजत कपूर के डायरेक्शन में नाटक 'नथिंग लाइक लीर' का मंचन है। एक्टर विनय पाठक इसके मुख्य किरदार हैं।
# डिजिटल मीडिया पर भी होगी चर्चा
- जिफलिफ का आयोजन 'व्हाइट वॉल्स मीडिया' कर रही है। संस्था के को-फाउंडर अमित सिन्हा और करण कुकरेजा ने बताया कि तीनों दिन फिल्म, लिटरेचर, स्क्रिप्टिंग सक्सेस, कवि सम्मेलन, नाटक और फिल्म स्क्रीनिंग जैसे खास सेशन रखे गए हैं।
- रविवार को 'डिजिटल इज न्यू नार्मल' सेशन में दैनिक भास्कर के सीनियर वीपी विनय महेश्वरी, दैनिक भास्कर डॉट कॉम के एडिटर अनुज खरे और फेकिंग न्यूज के फाउंडर राहुल रोशन शामिल होंगे। दैनिक भास्कर फेस्टिवल का मीडिया पार्टनर है।

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget