500 के पुराने नोट के इस्तेमाल की डेडलाइन में तीसरी बार बदलाव: पेट्रोल पंप, एयरपोर्ट, टोल नाकों पर कल तक ही चला सकेंगे



नई दिल्ली. 500 के पुराना नोट चलाने के लिए दी गई छूट में कुछ बदलाव किया गया है। अब पेट्रोल, डीजल, गैस और एयर टिकट खरीदने में इनका इस्तेमाल 2 दिसंबर तक ही किया जा सकेगा। सरकार ने पहले इसके लिए 15 दिसंबर तक छूट दी थी। 3 दिसंबर से टोल नाकों पर भी 500 का पुराना नोट नहीं लिया जाएगा। तीसरी बार बदलाव...
- एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 3 दिसंबर से 500 के पुराने नोट से पेट्रोल पंप पर फ्यूल और एयर टिकट नहीं खरीदा जा सकेगा।
- सूत्रों के मुताबिक, सरकार को शिकायत मिल रही थी कि 500 के पुराने नोटों का इन जगहों पर ब्लैकमनी को व्हाइट करने में इस्तेमाल हो रहा है। इसके बाद यह फैसला किया गया।
- टोल नाकों पर भी 3 दिसंबर से 500 का पुराना नोट लिया जाना बंद हो जाएगा।
- रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज मिनिस्ट्री ने बुधवार को कहा, "टोल कलेक्शन में जो छूट दी गई थी, वो 2 दिसंबर आधी रात से बंद हो जाएगी। सभी नेशनल हाई-वे पर टोल वसूला जाएगा।"
- टोल प्लाजा पर स्मूद ट्रैफिक के लिए स्वाइप मशीनें मुहैया करा दी गई हैं, ताकि टोल वसूली में कोई परेशानी ना आए।
15 दिसंबर तक दी थी छूट
- 8 नवंबर को नोटबंदी के एलान के वक्त सरकार ने इनके इस्तेमाल के लिए सिर्फ 72 घंटे की छूट दी थी। इस डेडलाइन में यह तीसरा बदलाव है।
- पिछली डेडलाइन 24 नवंबर को खत्म हुई तब सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किया। कहा कि अब 1000 के पुराने नोट सिर्फ जमा होंगे, जबकि 500 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक करीब 20 जगह इस्तेमाल किए जा सकेंगे।
- पानी-बिजली के बिल, फीस भरने, एयर टिकट, रेलवे टिकट, पेट्रोल, डीजल और गैस खरीदने के लिए यह छूट दी गई थी।
बाकी रियायतों में बदलाव नहीं
- हालांकि, 500 के पुराने नोट इस्तेमाल की बाकी जगहों पर दी गई छूट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
- रेलवे-बस के टिकट, को-ऑपरेटिव दुकानों से सामान खरीदने, फीस-बिल भरने, श्मशान घाट, ट्रेन में कैटरिंग सर्विस और गैस सिलेंडर खरीदने में 15 दिसंबर तक होता रहेगा।
- पुराने 500 के नोटों से आप को-ऑपरेटिव स्टोर पर 5000 रुपए तक की ही खरीददारी कर सकते हैं।
नोटों की सप्लाई में एयरफोर्स की मदद
- एयरफोर्स चीफ अरूप राहा ने गुरुवार को पीएम से मुलाकात की।
- राहा ने भरोसा दिलाया कि नोटों की ट्रांसपोर्टिंग में जितने एयरफोर्स हर तरह की मदद को तैयार है। इसके लिए प्लेन की कोई कमी नहीं है।

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget