एक्सपर्ट की राय: दूसरे का पैसा अपने अकाउंट में भूल कर भी न डालें

गुरुवार सुबह से ही बैंकों और डाकघरों में लाइन में लगे लोगों के जेहन में भी तमाम सवालों की लाइन है। हर कोई अपनी शंकाओं का समाधान चाहता है, लेकिन भीड़ अधिक होने के कारण बैंकों में इनके जवाब नहीं मिल सके। इन्हीं शंकाओं के समाधान के लिए एनबीटी ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया था, जिस पर व्यापारी, प्रॉपर्टी डीलर, किसान, शेयर मार्केट में पैसा लगाने वालों सहित गृहिणियों ने भी फोन कर बड़े नोटों से संबंधित सवाल पूछे। आर्थिक मामलों के जानकार सुनील कुमार ने सभी की शंकाओं का समाधान किया। कुछ प्रमुख सवाल और उनके जवाब...



सवाल: कुछ लोग अपना पैसा मेरे अकाउंट में डालना चाहते हैं। राशि बहुत ज्यादा है। संबंध काफी पुराने हैं। क्या करें?
- अनुपम, इंदिरा नगर
जवाब: भूल से भी ऐसी गलती न करें। यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। उस पैसे की आमदनी साबित न करने पर आपको जेल और आर्थिक दंड का सामना करना पड़ सकता है।

सवाल: मेरे अकाउंट में दो से तीन लाख रुपये कैश है और घर पर 20 लाख रुपये रखे हैं। क्या बैंक में रुपये जमा करने पर जुर्माना देना पड़ेगा?
- (नाम न छापने की अपील की)
जवाब : आपके पास पैसा जमा करने के अलावा और कोई उपाय नहीं है। अगर आपके पास पूरा हिसाब है तो घबराने की कोई बात नहीं। अमाउंट 2.5 लाख रुपये से ज्यादा होने और इसका हिसाब न होने पर अधिकतम दौ सौ प्रतिशत जुर्माना लगाया जा सकता है।

सवाल: क्या अभी दो-तीन नए खाते खुलाव सकते हैं? इसमें कोई परेशानी तो नहीं है?
- राज बहादुर सिंह, इंदिरा नगर
जवाब: अकाउंट खुलवाने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन पैन कार्ड और आधार के बाद सभी खातों की मॉनिटरिंग आसान हो गई है। उसमें जमा रकम की पूरी जानकारी सरकार के पास रहेगी।

सवाल: बेटी की शादी है। इसके लिए 15 लाख रुपये में अपना मकान बेचा है। पूरी रकम पड़ी है, क्या करें कुछ समझ में नहीं आ रहा है?
- रश्मि सिंह, महानगर
जवाब: आप अपनी रकम बैंक में जमा करते हुए घोषित कर दीजिए। साफ बताएं कि आपने मकान बेचा, जिसके बाद यह पैसा मिला है। आपके पास अभी पचास दिन का समय है। बेहतर होगा कि परिवार के अलग-अलग सदस्यों के नाम से पैसा जमा कराएं।

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget