आप बिना कैश के आराम से ऐसे बिता सकते हैं पूरा दिन

500 और 1,000 रुपये के नोट अचानक अमान्य होने और फिर एटीएम बंद हो जाने से आपको भी दिक्कत हो रही होगी। जाहिर है, घर से निकलकर कहीं जाना हो या रोजमर्रा की चीजें खरीदनी हों, कैश की कमी आड़े आ रही होगी। कल यानी 10 नवंबर से एटीएम से आप एक कार्ड से 2,000 रुपये तक का कैश निकाल पाएंगे। इससे थोड़ी राहत तो मिलेगी, मगर तक तब रोजमर्रा की जरूरतों को कैसे पूरा किया जाए? जानें, कैसे इन हालात से निपट सकते हैं आप

किराना शॉपिंग
पेट भरना है तो कुछ तो खाना ही पड़ेगा। सफल और मदर डेयरी या सरकार द्वारा चलाए जाने वाले रीटेल स्टोर्स पर 11 तारीख तक 500 और 1000 रुपये के नोट स्वीकार किए जाएंगे। आप इन स्टोर्स पर कार्ड के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं। कुछ सफल और मदर डेयरी स्टोर्स पर तो पेटीएम के जरिए भी पेमेंट की जा सकती है।

इसके अलावा आप बड़ी रीटेल चेन्स के स्टोर्स का रुख भी कर सकते हैं। यहां पर खरीददारी करके आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। किराने की बड़ी दुकानों पर भी आजकल कार्ड स्वाइप करने वाली मशीनें रखी जाने लगी हैं। वहां से भी खरीददारी की जा सकती है। दुकानदार परिचित हो तो आप चेक से पेमेंट कर सकते हैं या फिर विश्वास के साथ उधार में सामान लेकर बाद में एकसाथ पैसे दे सकते हैं। इसके अलावा बिगबास्केट जैसी कुछ वेबसाइट्स हैं, जहां से आप डिस्काउंट के साथ किराना आइटम्स की ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

यात्रा के लिए क्या करें
सुबह ब्रेकफस्ट के बाद काम पर निकलना हो या कहीं और जाना हो तो आप अपनी गाड़ी या बाइक को इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्यूल भरवाने के लिए सरकारी पेट्रोल पंपों का रुख सकते हैं, जहां पर 11 तारीख तक 500 और 1000 के नोट स्वीकार किए जाएंगे। इसके अलावा यहां आप कभी भी कार्ड देकर तेल या सीएनजी भरवा सकते हैं।

अगर आपके पास अपना वाहन नहीं है तो सबसे बेहतर रास्ता यही होगा कि मेट्रो से यात्रा करें। अगर आपके पास स्मार्ट कार्ड है तो इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कार्ड को आप ऑनलाइन कार्ड या नेट बैंकिंग से भी रिचार्ज करवा सकते हैं।

मेट्रो के अलावा आप Ola या Uber भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि ये कैब सर्विसेज ई-वॉलिट्स को सपॉर्ट करती हैं। आप Uber इस्तेमाल करते हैं तो Paytm ऐप में नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए कैश लोड कर सकते हैं। इससे यात्रा खत्म होने पर अपने आप पैसा आपके पेटीएम वॉलिट से कट जाएगा। इसी तरह से आप Ola Money में कैश लोड करके आराम से यात्रा कर सकते हैं।


आप ऑटो से भी ट्रैवल कर सकते हैं। Ola के ऐप में ऑटो का भी ऑप्शन है, जिसकी पेमेंट आप Ola Money से कर सकते हैं। इसी तरह जुगनू ऐप पर भी पेटीएम वॉलिट से पेमेंट की जा सकती है। ध्यान रहे, अगर आपके पास छुट्टे नहीं हैं तो बस में यात्रा करने पर दिक्कत हो सकती है।

फूड ऑर्डर करने के लिए
भूख लगने पर आप डोमिनोज, पित्जाहट, मैकडॉनल्ड या अन्य किसी रेस्तरां का रुख कर सकते हैं। यहां पर आप कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं। इन फूड चेन्स की वेबसाइट्स भी हैं, जहां से आप ऑनलाइन पेमेंट करके होम डिलिवरी करवा सकते हैं। कुछ और खाना है तो Foodpanda जैसे ऐप्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इनमें भी आप पहले ही पेमेंट करके ऑर्डर कर सकते हैं।

दवा
अगर तबीयत खराब हो गई हो या कोई पहले से चल रही कोई दवा खत्म हो गई है तो टेंशन न लें। आप केमिस्ट शॉप में जाकर कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। ज्यादातर केमिस्ट शॉप्स में कार्ड स्वाइप मशीन होती है। निजी अस्पताल और क्लिनिक्स में भी कार्ड ऐक्सेप्ट किए जाते हैं। इसके अलावा आप सरकारी अस्पतालों और फार्मेसी में आप 11 तरीख तक 500 और 1000 रुपये के नोट चला सकते हैं।

शॉपिंग
घर में किसी छोटे-मोटे सामान की जरूरत पड़ जाए या कोई अन्य चीज खरीदनी हो तो आप बड़े स्टोर्स या मॉल्स से खरीददारी कर सकते हैं। यहां पर कार्ड के जरिए पेमेंट की जा सकती है। इसके अलावा आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं। कुछ एक्स्ट्रा चार्ज देकर आप सेम डे डिलिवरी भी करवा सकते हैं। इन ई-कॉमर्स साइट्स पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट की जा सकती है। इसके अलावा बहुत सी दुकानें Sodexo या इसी तरह के अन्य कूपन भी स्वीकार करती हैं। अगर आपके पास ये कूपन हैं तो इन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे तो 10 तारीख से एटीएम में नई करंसी वाला कैश आ जाएगा और आप वहां से प्रति कार्ड 2,000 रुपये निकाल सकेंगे। इससे आपकी छोटी-मोटी जरूरतें तो पूरी हो ही जाएंगी। बाकी कामों के लिए आप कैशलेस लेन-देन कर सकते हैं। आराम से बिना कैश के ट्रांजैक्शन्स कैसे करें

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget