चेहरा धोते समय न करें ये गलतियां, वर्ना पड़ सकते हैं लेने के देने


चेहरा धोना आपकी ग्रूमिंग का हिस्सा है, साथ ही आपके क्लीनिंग रूटीन का भी। आपका यह रूटीन सुनने और करने में जितना आसान है असल में वो इतना है नहीं। आप बिना अपना स्किन टाइप जाने बिना अपना चेहरा साबुन से धो लेते हैं, जिसके बाद शुरू होती है असल प्रॉब्लम। अगर आप इन प्रॉब्लम्स से बचना चाहते हैं तो आपको जानने होंगे कुछ फेस क्लीनिंग रूटीन।
साबुन है खतरनाक
साबुन आपके शरीर को साफ करने के लिए बना है, इसलिए यह आपके चेहरे की त्वचा को खराब कर सकता है। साबुन से लगातार चेहरा धोने से आपकी स्किन या तो फिर बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है या तो फिर बहुत ज्यादा ड्राई। इसलिए अपने फेस को धोने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल करें।
स्किन टाइप जान लें
हर फेशवॉश आपकी त्वचा के लिए नहीं बना है। इसलिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फेसवॉश चुनें। इसके लिए आपको आपका स्किन टाइप जानना जरूरी है। किसी डर्माटॉलोजिस्ट से संपर्क कर आप अपना स्किन टाइप जान सकते हैं और मार्केट से स्किन को सूट होता फेसवॉश खरीद सकते हैं।
चेहरे से पहले धोएं अपने हाथ
चेहरे धोने की तैयारी में हैं, लेकिन आपके हाथ साफ नहीं हैं तो उसका आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा। चेहरा धोने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धोएं और फिर अपने चेहरे को फेसवॉश की मदद से गहरी सफाई करें।
दिन दो बार धोएं चेहरा
हमारे शरीर में ऐसे बहुत से अंग है जिनकी रोजाना दोहरी सफाई बहुत जरूरी है। जैसे - दांत, हाथ और चेहरा। रोज अपना चेहरा कम से कम दो बार धोएं, ताकि आपके चेहरे से अतिरिक्त प्रदूषित कण निकल जाएं।
पानी के टेंपरेचर पर भी दें ध्यान
ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने से आपके स्किन की इलास्टिसिटी लूज होती है। ऐसे में ज्यादा गर्म पानी से चेहरा नहीं धोना चाहिए। साथ ही ज्यादा ठंडे पानी से भी चेहरा नहीं धोना चाहिए। यह आपकी स्किन में इरिटेशन पैदा कर सकता है। इसलिए चेहरा धोते समय नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें।



Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget