अब आधार कार्ड को लेकर सरकार ने दी ये बड़ी गुड न्यूज




रसोई गैस सब्सिडी, पेंशन, बैंकिंग, सरकारी कल्याणकारी योजनाओं जैसी सेवाओं से संबंधित लेन-देन में आधार कार्ड के बढ़ते उपयोग के साथ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लोगों की सुविधा के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. लोगों को आधार से संबंधित जानकारी तुरंत हासिल हो सके इसके लिए यूआईडीएआई ने अपना नया टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 शुरू किया है.
यह हेल्पलाइन नंबर 1947 टोल फ्री रहेगा, जो पूरे साल आईवीआरएस मोड पर 24 घंटे उपलब्ध रहेगा, जबकि कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव्स सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक (सोमवार से शनिवार) उपलब्ध रहेंगे. रविवार के दिन एग्जीक्यूटिव्स सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक ही उपलब्ध रहेंगे. हेल्पलाइन नंबर पर प्रतिदिन औसतन डेढ़ लाख कॉल प्राप्त हो रही है.
यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने कहा कि हमारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 दोबारा शुरू की गई है, ताकि ज्यादा से ज्यादा इनकमिंग कॉल्स प्राप्त की जा सके और हर नागरिक को आधार के और नजदीक लाया जा सके. इस नंबर पर मोबाइल अथवा लैंडलाइन के जरिए कॉल की जा सकती है. बैंकिंग क्षेत्र में आधार के तेजी से बढ़ते इस्तेमाल से लोगों की पहचान करने के लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद रहेगा.
यह हेल्पलाइन नंबर 1947 लोगों को आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर्स, रजिस्ट्रेशन करने के बाद आधार नंबर की स्थिति और अन्य आधार संबंधी जानकारी प्रदान करेगा. इसके अलावा अगर किसी का आधार कार्ड खो गया है या डाक से अभी प्राप्त नहीं हुआ है, तो इस स्थिति में यह उसकी भी जानकारी प्रदान करेगा.

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget