इसलिए मोबाइल पर धीमे चलता इंटरनेट, आप तो नहीं कर रहे गलती


गैजेट डेस्क। अक्सर लोग मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कम होने की शिकायत करते हैं। अच्छा नेटवर्क कनेक्शन होने के बाद भी फोन में इंटरनेट धीमा चलता है। फोन में इंटरनेट धीमा होने का कारण यूजर्स द्वारा की गई कुछ गलतियां होती हैं। यहां हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं। अक्सर ये गलतियां करते हैं यूजर्स...
गलती 1
अधिकतम लोडिंग ऑप्शन को ऑन न करना
उपाय- एंड्रॉइड फोन में इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए, यूजर्स को अधिकतम लोडिंग डाटा ऑप्शन को एक्टिव कर देना चाहिए। इसके लिए Setings में जाकर Network Settings में डाटा पर जाना होगा। यहां जाकर इस ऑप्शन को ऑन किया जा सकता है। 
पर जानिए अन्य गलतियों के बारे में...

गलती - एड ब्लॉकर इन्स्टॉल न करना 
 
उपाय-
ऐप और वेबसाइट पर आने वाले एड्स प्रोसेसिंग पावर को धीमा करने के साथ ही बहुत सारा मोबाइल डाटा खा जाते हैं। इसलिए एड ब्लॉकिंग ब्राउजर का यूज करें। यह आपकी वेबपेज को एड फ्री रखेगा और अच्छी स्पीड मिलेगी। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
 
 

गलती- Network Settings सही नहीं रखना
 
उपाय-
मोबाइल की Settings में जाकर Mobile Network Settings में जाए। यहां चेक करें कि आपने WCDMA , GSM or CDMA जैसे नेटवर्क कनेक्शन में से सही सिलेक्ट किया है या नहीं। कुछ फोन में ऑटोमेटिकली नेटवर्क ढूंढने का ऑप्शन भी होता है। 4G हैंडसेट के लिए 4G LTE ऑन रहना जरूरी है। वहीं 3G के लिए WCDMA  सही होता है। 

गलती-  फालतू के ऐप्स इन्स्टॉल करके रखना
 
उपाय-
बेकार की ऐप्स को हटा दें, खासकर उन्‍हें जिनका इस्‍तेमाल आपने कभी नहीं किया गया हो। अगर फोन में फालतू की ऐप रखेंगे तो वो सिर्फ फोन की मेमोरी को कन्‍ज्‍यूम करेंगे और डाटा ही खर्च होगा। ऐसे में आपके इंटरनेट की स्‍पीड भी स्‍लो हो जाएगी।

गलती - मेमोरी क्लीन नहीं करना 
 
उपाय-
अपने फोन से कई चीजों को डिलीट करने के बाद भी कैचे मेमोरी को डिलीट करना भूल ही जाते हैं। इसे भी डिलीट करें। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर ऐप मैनेजर में जाना होगा और हर ऐप की कैचे फाइल्‍स को डिलीट करना होगा। इससे फोन में इंटरनेट की स्‍पीड बूस्‍ट हो जाएगी।
 
 

गलती
स्पीड बढ़ाने वाली ऐप का यूज न करना
 
उपाय-
अगर आप अपनी एंड्रॉइड डिवाइस की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं, तो इंटरनेट बूस्टर, ऑप्टिमाइजर, फास्ट इंटरनेट जैसे ऐप का यूज करना चाहिए। इससे स्पीड पर काफी अच्छा फर्क पड़ता है। 

गलती-
फोन को हमेशा ऑन रखना
 
उपाय- 
फोन का लगातार यूज करने से स्पीड कम हो जाती है। फोन को स्विचऑफ करके ऑन करने से नेट की स्पीड अपने आप बूस्ट हो जाती है। 

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget