व्हेल मछली की उल्टी' ने तीन ओमानी मछुआरों को बना दिया करोड़पति

दुबई: समुद्र में तैरती 'व्हेल मछली की उल्टी' का मिल जाना ओमान के तीन गरीब मछुआरों के लिए जैकपॉट साबित हुआ, क्योंकि उसकी बदौलत अब उन्हें 25 लाख अमेरिकी डॉलर मिलने जा रहे हैं. लगभग 35-40 वर्ष के खालिद अल सिनानी को पिछले सप्ताह कुरायत प्रांत में समुद्रतट पर 'व्हेल मछली की उल्टी' तैरती मिली थी.

एम्बरग्रिस (Ambergris) कहलाने वाली 'व्हेल मछली की उल्टी' दरअसल बहुत कीमती वैक्स होती है, जो स्पर्म व्हेल की आंतों से रिसने वाले पदार्थ से बनी होती है. यह आमतौर पर उष्णकटिबंधीय समुद्रों में तैरती मिल जाया करती है, और इसका इस्तेमाल परफ्यूम बनाने में किया जाता है.

मछुआरे के रूप में लगभग 20 साल तक अभाव-भरी ज़िन्दगी जीने के बाद खालिद का बचपन में 'समुद्री लॉटरी' जीतने का सपना आखिर 30 अक्टूबर की सुबह सच हो गया, जब उसे और उसके दो दोस्तों को समुद्र में एम्बरग्रिस तैरता हुआ मिला, जिससे बेहद तीखी दुर्गंध आ रही थी.

समाचारपत्र 'टाइम्स ऑफ ओमान' ने खालिद के हवाले से कहा, "हम लोगों ने एक रस्सी की मदद से उसे इकट्ठा किया, और नाव में ले आए..."

उसने कहा, "मुझे पहले भी बताया गया था कि एम्बरग्रिस से बेहद गंदी बू आती है, लेकिन दो ही दिन के बाद इसमें से अच्छी खुशबू आने लगती है... फिर हम खुशी-खुशी समुद्रतट पर वापस आए..."


अपनी खोज को एक बक्से में बंद करने के बाद उन्होंने कुछ विशेषज्ञों को बुलाया, ताकि उसकी पहचान की जा सके.

खालिद ने बताया, "जब यह पक्का हो गया कि वह एम्बरग्रिस ही है, हमने उसे काटना शुरू कर दिया, ताकि उसे सुखाकर बाद में बेचा जा सके..." खालिद ने लगभग 80 किलोग्राम एम्बरग्रिस इकट्ठा किया था...

खालिद का कहना है, "मैं देखूंगा कि यह किस तरह बिकता है, और बाद में मैं अपना करियर बदलूंगा और रीयल एस्टेट क्षेत्र में जाऊंगा, ताकि बेहतर ज़िन्दगी जी सकूं..."

रिपोर्ट के अनुसार, अगर अच्छी कीमत मिली, तो तीनों मछुआरों को 10 लाख ओमानी रियाल (लगभग 2,597,099 अमेरिकी डॉलर) मिल सकते हैं.

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget