सिर्फ 60 रुपये के USB OTG केबल के जरिए आप स्मार्टफोन को कंप्यूटर बना सकते हैं

यूएसबी ओटीजी एक ऐसा टूल है जो आपके डेली लाइफ का अहम हिस्सा बन सकता है. जाहिर है आपके पास स्मार्टफोन होगा ही और अगर है तो मेमोरी की समस्या से आप परेशान तो होंगे ही. आपको सिर्फ दो ऑप्शन दिखते हैं- पहला फाइल डीलिट कर लें या फिर मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर लें. लेकिन एक ऐसा ऑप्शन आपके पास है जिसे आप प्राइमरी बना लेंगे.

अगर आपको USB OTG के बारे में पता है तो अच्छी बात है, अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो आज जान लीजिए. इस छोटी डिवाइस के जरिए आप अपने स्मार्टफोन से फोटोज, वीडियोज और गाने सहित सहित सभी डेटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.
क्या है USB OTG? 
यूएसबी ओटीजी यानी यूएसबी ऑन द गो- यह एक स्टैंडर्ड केबल है जिसके जरिए स्मार्टफोन को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है. आमतौर पर आप मोबाइल को सिर्फ कंप्टूटर से कनेक्ट करते होंगे, लेकिन यूएसबी ओटीजी से किसी भी डिवाइस से अपने स्मार्टफोन को जोड़ सकते हैं.
इतना ही नहीं, आप इस केबल के जरिए और भी कई दिलचस्प काम कर सकते हैं. इसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन में कीबोर्ड, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट या स्टोरेज भी कनेक्ट कर सकते हैं.

मौजूदा दौर में ज्यादातर स्मार्टफोन्स में USB OTG का सपोर्ट दिया जाता है
 . डिवाइस के पैकेजिंग पर भी इसके बारे में लिखा होता है. अगर पैकेजिंग पर इसकी जानकारी नहीं है या आपने सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदा है तो आप इंटरनेट पर अपने स्मार्टफोन के बारे में जान सकते हैं अगर ओटीजी सपोर्ट होगा तो कनेक्टिविटी फीचर में दर्ज होगा.

ऐसे करें USB OTG को प्रोफेशनल की तरह यूज
अब पता कर लिया है कि आपका हैंडसेट ओटीजी को सपोर्ट करता है या नहीं. अब जरुरत है एक ओटीडी केबल की जिसे आप ई-कॉमर्स या दुकान पर खरीद सकते हैं. यह महज 60 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है.
मोबाइल से कीबोर्ड या माउस भी कनेक्ट कर सकते हैं

अब यूएसबी वाले माउस और कीबोर्ड बाजार में उपलब्ध हैं. हैंडसेट में ओटीजी केबल लगाएं और केबल में दिए गए पोर्ट में माउस या कीबोर्ड को लगाएं. हालांकि यहां इसमें लिमिट है फिर भी इसे यूज किया जा सकता है. इसके अलावा इसके जरिए माइस कनेक्ट करके आप कर्सर यूज कर सकते हैं.
प्लग करते ही आपको कर्सर दिखेगा जिसे माउस के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं. यह एक अलग एक्सपीरिएंस जो आपको शायद पसंद आएगा.
एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को सीधे मोबाइल से करें कनेक्ट 
आमतौर पर आप पहले एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को कंप्यूटर में लगाते हैं फिर अपने मोबाइल का डेटा उसमें स्टोर करते हैं. या हार्ड डिस्क से डेटा मोबाइल में ट्रांस्फर करते हैं. लेकिन ओटीजी केबल के जरिए आप सीधे एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को मोबाइल से कनेक्ट करके फोटोज, वीडियोज और म्यूजिक ट्रांसफर कर सकते हैं.
स्मार्टफोन से कनेक्ट करें गेम कंट्रोलर 
स्मार्टफोन में गेम खेलने के शौकून हैं तो क्यों ने गेमपैड को ही इसमें जोड़ लें. Xbox 360 के वायर्ड कंट्रोलर को यूएसबी ओटीजी के जरिए कनेक्ट करके आप गेम भी खेल सकते हैं वैसे ही जैसे प्ले स्टेशन या कंप्यूटर पर.
अगर आपके मन में टेक्नॉलोजी, गैजेट्स और साइबर सिक्योरिटी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो इस इस ट्विटर हैंडल पर ट्वीट क
रें

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget