इंटरव्यू में भूलकर भी न कहें ये 5 बातें

आजकल जॉब मार्केट काफी कॉम्पीटेटिव हो गई है. जॉब पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. और जब बात हो जॉब इंटरव्यू की तो काफी बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आपका इंटरव्यू सफल रहे, तो उसके लिए आपको कई तरह की तैयारियां करना जरूरी है. मसलन इंटरव्यू देते समय आपको पता होना चाहिए कब, कहां, क्या बोलना है.  आपकी कही हुई एक गलत बात आपको नई जॉब से काफी दूर ले जा सकती है. हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 5 बातें जिनका जिक्र आपको इंटरव्यू के समय नहीं करना है.
1.'कंपनी की सालाना छुट्टी और बीमारी में दी जानी वाली छुट्टी को लेकर क्या पॉलिसी है? ' भूलकर भी इंटरव्यू के समय यह सवाल न पूछें. अगर आप इंटरव्यू के समय ही यह सवाल कर देंगे तो लगेगा हायर होने के बाद लंबीछुट्टी पर जाने वाले हैं.

2. इंटरव्यू देते समय कभी भी पॉलिटिक्स और धर्म पर चर्चा न करें. इसकी जगह आप अपने बारे में बताएं कि आप किस तरह के इंसान हैं और आगे चलकर लाइफ में आपको क्या-क्या करना हैं. लेकिन ध्यान रहे कि अपने बारे में बढ़-चढ़ न बताएं. इंटरव्यू में कभी भी अपनी तरफ से इन दो टॉपिक्स पर भूलकर भी चर्चा न करें.

3. 'आप अगले 5 सालों में अपने आपको कहां देखते हैं?' अगरइंटरव्यू 
में आपसे यह सवाल पूछा जाए तो बिल्कुल न कहें कि आप इसी जॉब में रहना चाहते हैं. इससे लगेगा कि आप आगे बढ़ना नहीं चाहते. इसलिए जवाब कुछ इस तरह से दें कि आपको जो जिम्मेदारी दी जाएंगी आप उन्हें अच्छे निभाएंगे और अपनी लाइफ के आगे के लक्ष्यों को पूरा करेंगे.

4. 'पिछली कंपनी में आपके बॉस कैसे थे? ' पिछली कंपनी केबॉस से आपके रिलेशन चाहें कितने भी खराब क्यों न हों लेकिन भूलकर भी उस कंपनी या बॉस के बारे में कुछ भी गलत न कहें. अगर आप इंटरव्यू के दौरान पुरानी कंपनी या बॉस की बुराई कर रहे हैं तो इंटरव्यू लेने वालों पता चल जाएगा कि आप कितने अनप्रोफेशनल हैं. यहीं नहीं इसके साथ ही उन्हें आपके करेक्टर के बारे में भी समझ आ जाएगा.

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget