अब 5 मिनट चार्ज कर 5 घंटे चला सकेंगे स्मार्टफोन, Snapdragon 835 नामक नयी तकनीक का हुआ ऐलान



स्मार्टफोन की दुनिया बदलने वाली है, क्योंकि अब मोबाइल चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वॉल्कॉम ने नेक्स्ट जेनेरेशन मोबाइल चिपसेट Snapdragon 835 का ऐलान कर कर दिया है. इसके साथ ही कंपनी दुनिया को यह भी बताया कि अब सिर्फ 5 मिनट चार्ज करके स्मार्टफोन को 5 घंटों तक चलाया जा सकता है.
क्वॉल्कॉम ने 4th जेनेरेशन सुपर फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलोजी Quick Charge 4 भी पेश किया है जिसे 2017 के पहली छमाही से स्मार्टफोन में दिया जाएगा. यानी अगले साल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और क्विक चार्ज 4 दिया जाएगा.
क्वॉल्कॉम के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के सीनियर डायरेक्टर एवरेट रोच ने कहा है कि इस तकनीक के जरिए स्मार्टफोन की बैटरी सिर्फ 5 मिनट चार्ज करके 5 घंटे तक चलाया जा सकता है.
गौरतलब है कि क्विक चार्ज तकनी स्नैपड्रैगन के अदर ही होगी, इसलिए आप जाहिर है इसे अलग से खरीद नहीं सकते हैं. ऐसे फीचर्स के लिए अगले साल का इंतजार करना होगा जब कंपनियां अपने स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर देना शुरू करेंगी.
क्वॉल्कॉम की एक रिसर्च में पाया गया है कि 61 फीसदी स्मार्टफोन खरीदारों के लिए फास्ट चार्जिंग पहली प्राथमिकता है. मौजूदा दौर में ज्यादातर स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग नहीं होती जिन्हें चार्च करने में काफी वक्त लगता है.
बैटरी ओवरहीट से भी मिल सकता है छुटकारा
कंपनी ने कहा है कि इसे डेवलप करने में सेफ्टी का ज्यादा ध्यान रखा गया है. क्विक चार्ज 4 में क्वॉल्कॉम ने कई तरह के प्रोटेक्शन दिए हैं जो ओवर चार्जिंग और ओवर हीटींग से स्मार्टफोन को बचाएगा. स्नैपड्रैगन 835 वाले स्मार्टफोन में ओवर हीटींग से बचने के लिए चार लेवल का प्रोटेक्शन दिया गया है और साथ ही तीन लेवल का करेंट वोल्टेज प्रोटेक्शन है. खास बात यह है कि इस प्रोसेसर के जरिए बैटरी की लाइफ और बैकअप भी बढ़ाई जा सकती है.
बैटरी को रखेगा 4 डिग्री तक ठंढा
कंपनी का दावा है कि पिछले प्रोसेसर के मुकाबले Snapdragon 835 वाला स्मार्टफोन 5 डिग्री तक ठंडा रहेगा. इसके अलावा पिछले प्रोसेसर से यह 20 फीसदी तेजी से बैटरी चार्ज करेगा और 30 फीसदी ज्यादा बैटरी इफिशिएंसी भी मिलेगी.
सैमसंग के साथ पार्टनर्शिप कर के किया गया है डेवेलप
क्वॉल्कॉम के मुताबिक इसे सैमसंग के 10nm FinFET प्रोसेसर पर बनाया गया है और यह पिछले प्रोसेसर के मुकाबले 27 फीसदी तेज होगा और 40 फीसदी कम बैटरी की खपत करेगी.
ऐसे बदल जाएगी स्मार्टफोन की दुनिया
इस प्रोसेसर के आने के बाद कम से कम हाई एंड स्मार्टफोन की दुनिया बदलने वाली है . चाहे बात स्पीड की हो या फास्ट चार्जिंग की, यह प्रोसेसर इन सब में सक्षम होगा.
मौजूदा दौर में 5 घंटे तक स्मार्टफोन चलाने के लिए आपको आधे घंटे से लेकर एक घंटे तक चार्ज करना होता है, लेकिन इस चिपसेट में यह काम पांच मिनट में ही हो जाएगा.
अभी के स्मार्टफोन्स में ओवरहीट की समस्या है, लेकिन आने वाला प्रोसेसर काफी हद तक स्मार्टफोन की बैटरी को ठंढा रखेगा.


Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget