ध्यान में रखे ये 4 बाते अगर आप 500 और 1000 रुपये के नोट बदलने जा रहे हैं?

केंद्र सरकार की ओर से 500 और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य ठहराए जाने के बाद यदि आप इन्हें बैंक में लौटाने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने पुराने नोटों के साथ कुछ दस्तावेज भी बैंक ले जाने होंगे। बैंक में नोट बदलने के लिए आपको आरबीआई की ओर से जारी किए गए एक फॉर्म को भरना होगा, इसके अलावा अपने वैध आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी भी जमा करानी होगी। इसके अलावा आपको कुछ सावधानियां भी रखनी चाहिए।

रहें सावधान
बैंक या पोस्ट ऑफिस में नोट बदलने के लिए आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी देते वक्त आप उस पर यह भी लिख दें कि इसका इस्तेमाल सिर्फ पुराने नोट बदलने के लिए है। इसके अलावा यदि आप तारीख भी लिख देंगे तो इसका दुरुपयोग नहीं हो पाएगा। 

वैध प्रमाण पत्र
बैंक में नोट बदलवाने के लिए जाते वक्त ध्यान रखें कि इसके लिए आपको वैध पहचान पत्र की जरूरत होगी। बैंक में आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड और सरकार की ओर से जारी किसी अन्य पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी अपने साथ लेकर जाएं ताकि बैंक जाकर आपको परेशान न होना पड़े।

भरना होगा फॉर्म
नोट बदलने के लिए बैंक में आपको आरबीआई की ओर से जारी किया गया फॉर्म (नीचे देखें) भी भरना होगा। इस स्लिप को सही से भरने के बाद ही बैंक की ओर से आपके नोटों को बदला जाएगा। 



नोट बदलने के लिए जाएं किसी भी बैंक
नोट बदलने के लिए आपको अपने बैंक की शाखा पर ही जाने की जरूरत नहीं है। ऊपर बताए गए दस्तावेजों के साथ आप किसी भी बैंक की शाखा पर जा सकते हैं। लेकिन पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट जमा कराने के लिए आपको अपने बैंक में जाना होगा। शुरुआती 15 दिन तक नोट बदलने की सीमा 4,000 रुपये होगी, लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया जाएगा।

Post a comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget