ऐसे रहेंगे ऊनी कपड़े हमेशा नए जैसे



सर्दियों में ऊनी कपड़े आपकी मौसम की जरूरत के साथ ही स्टाइल की मांग को भी पूरा करें, इसके लिए जरूरी है कि इनके नाजुक फैब्रिक की देखरेख भी सही ढंग से की जाए, ताकि वे हमेशा नए जैसे बने रहें।
ऑनलाइन अपैरल स्टोर ‘वूनिक’ की मुख्य स्टाइलिस्ट भव्या चावला ने कुछ टिप्स दिए हैं, जिससे ऊनी कपड़े हमेशा नए जैसा बने रहेंगे।
उपयुक्त ब्रश : स्वेटरों को वॉशिंग मशीन में धोने से बचें, क्योंकि इससे उनकी चमक खो जाती है। इसकी जगह ऊनी कपड़ों के इस्तेमाल के बाद हर बार पर उन पर जमी धूल या कीटों को झाड़ने के लिए इलेक्ट्रोस्टेटिक ब्रश का इस्तेमाल करें। ऊनी कपड़ों को नए जैसा रखने के लिए उन्हें थोड़ी देर हवा लगने देना भी जरूरी है।
दाग धब्बे : अगर आपके स्वेटर या शॉल पर कोई दाग-धब्बा लग जाए तो उसे तुरंत ड्राई क्लीन कराएं। अगर धब्बा ज्यादा गहरा नहीं है तो खासतौर पर ऊनी कपड़ों के लिए बने डिटरजेंट से साफ करें। ऊनी कपड़ों के डिटर्जेंट को गुनगुने पानी में घोलें और कपड़ों को उसमें भिगो दें। हल्के हाथों से उन्हें धोएं, लेकिन ध्यान रखें कि जिन कपड़ों पर केवल ड्राई क्लीनिंग के निर्देश दिए हों, उन्हें इस प्रकार न धोएं।
लटकाएं नहीं : ऊनी कपड़ों को अन्य कपड़ों की तरह तार पर लटका कर न सुखाएं, क्योंकि इससे उनका फैब्रिक खिंच सकता है।
स्टीम प्रेस का प्रयोग करें : पूरी तरह से सूख चुके ऊनी कपड़ों को प्रेस करना सही नहीं है, क्योंकि इससे उनकी सिलवटें ठीक से नहीं निकलेंगी और उनके रेशों के जलने का खतरा बना रहेगा। इसकी जगह स्टीम प्रेस का इस्तेमाल करें। अगर स्टीम प्रेस न हो तो ऊनी कपड़ों और प्रेस के बीच एक सादे सफेद कपड़ों को गीला करके रखें। प्रयोग न किए जाने पर स्वेटर को उल्टा करके रखना उसकी उम्र बढ़ाएगा।
कीट-कीड़ों से बचाएं : ऊनी कपड़ों पर कीटों-कीड़ों से नुकसान का खतरा होता है। इसलिए ऊनी कपड़ों के साथ अलमारी में नैप्थलीन की गोलियां रखना न भूलें।

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget